रम्मी गेम खेल

सभी लोकप्रिय भारतीय खेलों में, भारतीय रम्मी कार्ड गेम निश्चित रूप से सूची में सबसे ऊपर होगा। यह शास्त्रीय रम्मी की तरह खेला जाता है और भारत में इसे आमतौर पर ‘पपलू’ के नाम से जाना जाता है। हालांकि इसकी उत्पत्ति और इतिहास के बारे में अस्पष्ट रूप से जाना जाता है, भारतीय रम्मी अब कई दशकों से खेली जाती रही है। यह व्यापक रूप से लोकप्रिय यूएस-आधारित खेलों का एक संयोजन माना जाता है जिन्हें जिन रम्मी और रम्मी 500 कहा जाता है और यदि अधिक नहीं तो यह उतना ही मजेदार है! यह गेम किटी पार्टियों, विवाह समारोहों, उत्सवों और यहां तक ​​कि लोकल ट्रेनों में भी पसंदीदा है।

खेल को 2 से 6 खिलाड़ियों के बीच कार्ड के 2 डेक के साथ खेला जाता है।  इस खेल को सभी कार्डों को उचित क्रम में व्यवस्थित करने के उद्देश्य से खेला जाता है। खिलाडी को न्यूनतम 2 अनुक्रमों के साथ सेट बनाना पड़ता है, जिसमें से एक शुद्ध अनुक्रम सेट होता है और दूसरा कोई भी वैध अनुक्रम या सेट हो सकता है। प्रत्येक डेक में 52 कार्ड और 2 मुद्रित जोकर हैं। एक ही सूट के रनिंग नंबर एक सीक्वेंस हैं। इक्का का उपयोग उच्चतम या निम्नतम कार्ड के रूप में किया जा सकता है

शुद्ध अनुक्रम क्या है? 

जोकर का उपयोग किए बिना बनाया गया अनुक्रम एक शुद्ध अनुक्रम है। इस नियम का एकमात्र अपवाद तब होता है जब जोकर का उपयोग स्थानापन्न कार्ड के रूप में नहीं बल्कि कार्ड के रूप में किया जा रहा हो। उदाहरण के लिए यदि क्लबों में से 8 चुना हुआ जोकर है तो 6, 7, 8 दिलों का या 7, 8, 9 हुकुम का एक शुद्ध क्रम है।

सेट क्या है? 

एक सेट अलग-अलग सूट के तीन कार्ड होते हैं लेकिन एक ही अंकित मूल्य के होते हैं। वैध सेट का उदाहरण: हुकुम का 8, दिल का 8, क्लब का 8 या जैक ऑफ डायमंड्स, जैक ऑफ क्लब, जैक ऑफ हार्ट्स का। अमान्य सेट का उदाहरण: हुकुम का 8, दिल का 8, हुकुम का 8 या हीरे का जैक, क्लब का जैक, दिल का 8।

एक जोकर कैसे काम करता है?

भारतीय रम्मी के खेल में एक जोकर बहुत उपयोगी है क्योंकि इसे किसी अन्य कार्ड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने पहले से ही अपने 2 अनिवार्य क्रम बना लिए हैं और अपना खेल समाप्त करने के लिए केवल एक और कार्ड की आवश्यकता है, तो आपको किसी विशिष्ट कार्ड की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने सेट या अनुक्रम को पूरा करने और अपना गेम घोषित करने के लिए कार्ड के बजाय जोकर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास हुकुम के 2, 3 और 5 हैं, और 8 जोकर है, तो आप अपनी seq बनाने के लिए जोकर को 4 हुकुम के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

भारतीय रम्मी टिप्स और ट्रिक्स

रम्मी कौशल का खेल है, इसलिए उस कौशल को तेज करने पर काम करने की जरूरत है। यह केवल अभ्यास से होता है। हालाँकि, कुछ टिप्स हैं जो आपको अपने खेल में शीर्ष पर बने रहने में मदद करेंगे।

सबसे बुनियादी युक्ति यह है कि जितनी जल्दी हो सके अपने शुद्ध अनुक्रम को प्राप्त करें। एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो आप अपने कार्डों को पुनर्व्यवस्थित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जोकरों का बेहतर उपयोग कर सकते हैं और अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।