तीन पत्ती खेल

भारत में उत्पन्न, तीन पत्ती एक लोकप्रिय जुआ कार्ड गेम है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में प्रसिद्ध है। इस खेल के सरलीकृत संस्करण को ‘फ्लैश’ या ‘फ्लश’ के नाम से भी जाना जाता है।

तीन पत्ती गए, ब्रिटिश कार्ड गेम-3 कार्ड ब्रैग से प्रेरित है, और इसे मूल विचार कहा गया। दोनों खेलों में कई समानताएं हैं। तीन पत्ती का भारत के लोग त्योहारों या सामाजिक समारोहों के दौरान व्यापक रूप से आनंद लेते हैं क्योंकि इसका संस्कृति से गहरा संबंध है।

तीन पत्ती कैसे खेले

  • यह गेम तब शुरू होता है जब सभी खिलाड़ी ‘बूट’ या प्राइज पॉट में शुरुआती बेट लगाते हैं।
  • सभी खिलाड़ियों द्वारा अपना प्रारंभिक दांव लगाने के बाद, डीलर सभी खिलाड़ियों को तीन कार्ड देता है, फेस डाउन। आपके पास ‘सीन’ या ‘ब्लाइंड’ के रूप में खेलने का विकल्प है। यदि आप देखे के खेलते हैं, तो आप अपने पत्ते देख सकते हैं और यदि आप अंधा खेलते हैं तो आप अपने पत्ते नहीं देख सकते हैं और आपके पत्ते नीचे की ओर रहते हैं।
  • यदि आप एक ब्लाइंड के रूप में खेलना शुरू करते हैं, तो आप खेल के बाद के दौर में अपने कार्ड देखना चुन सकते हैं और तब से आप एक सीन खिलाड़ी के रूप में खेल सकते हैं।
  • खेल तब तक जारी रहता है जब तक कि टेबल पर केवल एक खिलाड़ी बचा हो या दो खिलाड़ी टेबल पर मौजूद न हों और उनमें से एक शो के लिए अपने कार्ड का सामना करने का फैसला करता है। यदि टेबल पर एकमात्र खिलाड़ी बचा है, तो आप जीत जाते हैं।
  • शो के दौरान, कार्ड की तुलना की जाती है और जीतने वाला हाथ वह होता है जिसमें उच्चतम-रैंकिंग संयोजन होता है | टाई के कारण, शो के लिए कॉल करने वाला खिलाड़ी हार जाता है।

तीन पत्ती नियम

तीन पत्ती एक ऑनलाइन लाइव गेम है जिसे समझना आसान है, इसके नियम बहुत सरल हैं। प्रत्येक दौर में भाग लेने वाले कार्ड आपके 3 कार्ड और डीलर के 3 कार्ड हैं। डीलर को अर्हता प्राप्त करने के लिए, डीलर के पास तीन कार्डों में से एक के रूप में एक रानी या उच्चतर कार्ड होना चाहिए।

खेल में शामिल होने के लिए, आपको अपनी प्रारंभिक बेट (bet) लगानी होगी। बेटिंग का समय समाप्त होने के बाद, आपको 3 कार्ड मिलेंगे और डीलर के कार्ड बंद रहेंगे (आप उन्हें नहीं देख सकते हैं)।

अपने कार्ड के आधार पर आप चुन सकते हैं कि आप ‘खेलना’ चाहते हैं या नहीं। दूसरे शब्दों में, क्या आपको लगता है कि आप डीलर को उन 3 कार्डों से हरा सकते हैं जिन्हें आपने निपटाया है? यदि ऐसा है, तो आप ‘खेल’ सकते हैं जो आपकी ‘पूर्वी’ शर्त का 1x है। इसके बाद, डीलर के कार्ड घूमेंगे और जिसके पास बेहतर हाथ होगा, वह जीत जाएगा।

तीन पत्ती: भारत में सबसे लोकप्रिय कार्ड गेम

जबकि विभिन्न स्थानों पर कई अलग-अलग कार्ड गेम का आनंद लिया जाता है, तीन पत्ती यकीनन भारत में बाकी सभी के बीच सबसे लोकप्रिय कार्ड गेम है। पोकर की व्यापक लोकप्रियता और कुछ अधिक पारंपरिक और पारंपरिक कार्ड गेम को ध्यान में रखते हुए, यह आश्चर्यजनक है कि तीन पत्ती लोकप्रिय हो जाती है। 

तीन पत्ती की लोकप्रियता ऐसी है कि पश्चिमी लोगों को अभी यह समझना बाकी है कि ताश का खेल भारतीय संस्कृति में कितना गहरा है।